Rate this posting:
{[['', '', ''], ['', '', ''], ['', '', ''], ['', '', ''], ['', '', '']]}

ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में क्यों चुनना चाहिए इसके फायदे क्या है ।

नमस्कार दोस्तों आज मैं आप लोगो को बताने बाला हूँ कि क्या ब्लॉगिंग को अपने कैरियर के रूप में चुनना चाहिए या नही । हमारे देश मे कई ऐसे लोग है जो ब्लॉगिंग करते है । और उनमें से कई लोग स्टूडेंट है और कई लोग कोई दूसरा काम कर रहे है । अब कई विद्यार्थी ये सोचते है कि क्या उन्हें ब्लॉगिंग में अपना भविष्य बनाना चाहिए या नही । तो आज मैं आपको उसकी ही जानकरी दूँगा ।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन :-
#Q1 :- क्या ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में चुनना सही है । इसका कोई नुकसान तो नही ।


#उत्तर :- ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में चुनना बिल्कुल सही है ।

जी हां आप ब्लॉगिंग को अपने कैरियर के रूप में चुन सकते है । लेकिन आप ब्लॉगिंग को तभी कैरियर के रूप में चुने जब आपके पास कोई और काम भी हो मतलब की अगर कभी आप ब्लॉगिंग छोड़ भी दे तो आप कोई दूसरा काम भी कर सके । इसलिए पहले ब्लॉगिंग को पार्ट टाइम ले और कोई काम सिख ले जब आपको लगे कि अब आप ब्लॉगिंग में अच्छे खासे पैसे कमा रहे है और आप इसे अपने कैरियर के रूप में चुन सकते है है । तभी आप इसे अपने कैरियर के रूप में चुने ।



#Q2 :- ब्लॉगिंग में हमें बहुत इन्वेस्ट करना पड़ेगा ।


#उत्तर :- बिल्कुल नही आपको ब्लॉगिंग में जाएदा इन्वेस्ट करने की जरूरत नही । बस आपको एक डोमेन नाम और होस्टिंग ओर एक बढ़िया सा टेम्प्लेट ही लेना होता है जो कि आपको 10-15 हजार में मिल जाएंगे लेकिन अगर आप फिर भी इन्वेस्ट नही करना चाहते तो आप मत करिए । इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट भी है जो आपको free hosting , free domain name, free tamplates देती है । आप बिना इन्वेस्ट के भी ब्लॉगिंग कर सकगे है ।


#Q3 :- क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते है ।

#उत्तर :- ये ब्लॉगिंग में एक साधारण सा सवाल है । इस सवाल को हर कोई ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले पूछता है कि क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते है । अगर आप ब्लॉगिंग से सिर्फ पैसे कमाना चाहते है तो आपकी ये सोच गलत है । अगर आप ब्लॉगिंग को अपने कैरियर के रूप में लेना चाहते है तो इसे अपनी आदत बनाइये अपना पैशन बनाइये अपना attitude बनाइये । तभी आप ब्लॉगिंग में सफल हो पाओगे ।
और बात रही पैसे कमाने की तो हमारे जो इंडिया के टॉप ब्लॉगर हर्ष अग्रवाल जी है बो हर दिन का एक लाख कमाते है । लेकिन ब्लॉगिंग ही उनके लिए सब कुछ है ।



#Q4 :- ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते है ।

#उत्तर :- ये भी एक कॉमन से सवाल है कि ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते है । तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉगिंग से आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है जितने आप कमाना चाहो उतने पैसे कमा सकते है ये आपके काम पर निर्भर करता है ।


#Q5 :-  ब्लॉग पर ट्रैफिक ही नही आता ।

#उत्तर :- ये भी एक कॉमन से प्रशन है की हमने ब्लॉग भी बना ली डोमेन भी ले लिया होस्टिंग भी ओर थीम भी लेकिन अब हम ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये तो मैं आपको इसका भी एक आसान तरीका बताता हूँ ।
तो सबसे पहले आपको अपनी ब्लॉग का नाम अपने टॉपिक के अनुसार डालना है । और आपको टॉपिक बही चुनना है जिसमें आप निपुण हो । कोई ऐसा काम जो आपको बहुत अछि तरह से आता हो और आप उस काम को बहुत अच्छे से कर ले और आपको बही अलग टॉपिक चुनना है और लोगो को इसकी जानकारी देनी है । इससे होगा ये की लोग आपका अलग टॉपिक पढ़ना पसन्द करेंगे । ओर जहीर सी बात है कि पसंद करंगे तो आपकी ब्लॉग पर आएंगे और ब्लॉग पर आएंगे तो आपका ट्रैफिक बढ़ेगा और ट्रैफिक बढ़ेगा तो पैसे भी मिलेगा। तो आपको कोई अलग टॉपिक चुनना है । कोई पुराना घिस्सा पीटा नही ।


ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में चुनने के फायदे :-



ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में चुनने के फायदे ही फायदे है :-


#1 :-  अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो इसमें आप अपनी मर्जी काम कर सकते है जब आपका मन हो ब्लॉगिंग में आप अपने बॉस खुद होते हो ।


#2 :- आपको अपने परिवार के साथ टाइम स्पेंड करने का पूरा मौका मिलता है ।


#3 :- नए दोस्त बनाने का आपको मौका मिलता है । आप ब्लॉगिंग में कई नए दोस्त बनाते हो जो आपकी हेल्प करने के लिए हमेशा तैयार होते है ।


#4 :- आपको नई नई जगह जाने का मौका मिलता है । जब आपकी ब्लॉग फेमस हो जाएगी तो आपको को प्रोडक्ट के रिव्यु पर बुलाया जाता है जहां पर आपको आपके फ़ेवरिट ब्लोग्गेर्स ओर यूटूबर्स से मिलने का मौका मिलता है ।


#5 :- जब आप ब्लॉगिंग में अच्छा काम करने लगते हो तो आप बहुत पॉपुलर हो जाते हो ओर आज के टाइम में हर कोई पॉपुलर होना चाहता है तो आप ब्लॉगिंग से पॉपुलर हो सकते हो ।


#6 :- जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आएगा और आपका ब्लॉग पॉपुलर होगा तो आप उससे बहुत पैसे कमा सकते हो आप ब्लॉगिंग से लाखों में पैसे कमा सकते हो जिससे आप भी खुश होंगे और आपके घर बाले भी ।


#7 :- ब्लॉगिंग से आपको नई नई चीजें सीखने को मिलती है आप हर दिन कुछ न कुछ नया सीखते रहते हो ।

#8 :- ब्लॉगिंग में आप दूसरों की मदद करते हो और अगर आपको कोई जरूरी बात लोगो तक पहुँचनी हो तो आप बहुत आसानी से अपनी बात एक साथ कई लोगो तक पहुंचा सकते हो


#9 :-  ब्लॉगिंग से आपकी राइटिंग स्किल बनती है जिससे कि अगर आप कभी ब्लॉगिंग छोड़ भी दे तो आप कई तरह के डेटा एन्ट्री जॉब या टायपिंग जॉब भी कर सकते हो ।



#10 :- ब्लॉगिंग कर के आप दूसरे लोगो की मदद कर सकते है और अपनी कोई भी जानकारी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हो । ब्लॉगिंग के साथ साथ आप अपने कोई ओर काम भी कर सकते हो ब्लॉगिंग आप दिन में 4-5 घंटे भी कर सकते हो ये आप पर निर्भर करता है कि आप ब्लॉगिंग को कितना टाइम देते है ।


तो दोस्तों ये रही मेरी कुछ टिप्स जिसमे आपको ये बताया गया है कि क्या ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में चुनना चाहिए या नही सीधी सी बात है अगर आप ब्लॉगिंग को अपना कैरियर बनाने की सोच रहे है तो सबसे पहले आप कोई अच्छा सा काम सिख ले और अगर आप स्टूडेंट्स है तो आप अपनी पढ़ाई जारी रखे तब तक पढ़े  जब तके आपको ये ना लगे कि आप ब्लॉगिंग में सफल नही भी हो पाए तो आप कोई और काम भी सकते है ।

तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि ब्लॉगिंग को अपने कैरियर के रूप में लेना सही है । लेकिन एक दम से नही पहले इसे आप पार्ट टाइम करे और उसके बाद इसे फूल टाइम ले ।


ओर अगर आपको ये पोस्ट अछि लगी है तो अपने ही जैसे ब्लॉगर की हेल्प करने के लिए इस पोस्ट को शेयर जरूर करे और हाँ कॉमेंट में अपनी राय जरूर दे कि क्या ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में लेना चाहिए या नही ।

Ek blogger se shadi krne ke fayede :- hindimehelp