Advertising

.com domain kya hai. What is .com domain in hindi

Share:

.com kya hai. What is .com in hindi 



आज के समय मे शायद ही कोई ऐसा internet user हो जो .com (डॉटकॉम) के बारे में न जानता हो । आज के lifestyle में हर दिन हम लोग कई बार .com का नाम लेते है जैसे जब किसी website का नाम लेते वक्त जैसे facebook. com , google. com , twitter. सिम आदि ।







कई लोग इस बात को जानते है कि .com क्या है ओर कई लोग नही जानते है इसके बारे में तो आज मैं इस पोस्ट में आपको बहुत ही साधारण तरीके से ओर short तरीके से बताऊंगा जिससे आपका time भी बच जाए और आपको समझ मे भी आ जाए।



.com क्या है ?



.com एक डोमेन (domain) नाम है जिसका इस्तेमाल किसी website के लिए सहकारी डोमेन अर्थात sub domain के रूप में किया जाता है । उदहारण के लिए facebook.com में .कॉम facebook का सहकारी डोमेन अर्थात sub domain है।





इसी तरह बाकी website's के साथ लगा .कॉम भी उनके सहकारी डोमेन नाम है । और .कॉम डोमेन को अपनी website के लिए खरीदना पड़ता है। जिसकी कीमत आज 300+ चल रही है ।



मैं आपको बता दूं कि जब कोई website नई-नई बनती है तो उसके नाम के आगे जहाँ पर उसने बो website बनाई है उसका डोमेन लगता है जैसे आप मेरी ही website को देख सकते है ।



मेरी website या blog का नाम मैंने सिर्फ myhindiworl12 रखा है लेकिन इसके साथ . Blogspot.com लगा है इसका सीधा सा मतलब है कि मैंने इसे .blogspot.com पर बनाया है ।


ओर अगर मैं अब अपनी वेबसाइट के लिए .com डोमेन खरीदता हूँ तो मेरी website के नाम के साथ सिर्फ .com रहेगा blogspot हट जाएगा और अगर आप नही जानते कि internet पर फ्री में वेबसाइट कैसे बनाया जाता है तो आप यहां क्लिक करके पोस्ट पढ़ सकते हो ।


दोस्तों आज की पोस्ट काफी शार्ट हुई और शायद मजेदार भी। ओर आशा है कि आप अब ये समझ ही गए होंगे कि .कॉम क्या होता है और कहां इस्तेमाल होता है और क्यों होता है ।


ओर अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो comment में जरूर बताएं ओर कृपया पोस्ट को शेयर भी जरूर करें ताकि ये जानकारी अधिक-से-अधिक लोगों तक पहुंच सकें ।

धन्यवाद ।

Internet से सम्बंधित ओर पोस्ट पढ़ने के लिए निचे दिए लिंक्स पर क्लिक करें :-


  1. Internet क्या है और इसकी क्या सेवाएं है ।
  2. Internet Glossary (इंटरनेट शब्दावली) in hindi
  3. Data क्या होता है पूरी जानकारी हिन्दी मे
  4. ip एडरेस क्या होता है और अपना ip एडरेस कैसे पता करें जानकारी हिंदी में
  5. Wifi हॉटस्पॉट क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Google का फुल फॉर्म क्या है ।
  7. Google पर ट्रेन्ड में क्या चल रहा है कैसे पता करें
  8. मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने के सबसे अच्छे 5 तरीक़े
  9. हैकर बन कर पैसे कैसे कमाए 5 सबसे अच्छे तरीक़े
  10. सॉफ्टवेयर बग क्या होता है हिंदी में जानकारी