Advertising

ऑनलाइन स्टोर कैसे खोलें (with video)

Share:

अपना खुद का online स्टोर कैसे खोलें हिंदी में जानकारी


आजकल लोग बाजार बहुत कम जाते है सिर्फ कुछ एक लोग ही बाजार जाते है खासकर बड़े शहरों में तो बाजार जाना कम ही होता है क्योंकि आज के समय मे हर कोई online shopping करता है और लगभग हर किसी के पास अपना खुद का online स्टोर है। 

जहां से वो अपनी दुकान का सारा सामान online बेचता है और लगभग अब पूरे भारत मे ये सिस्टम चल रहा है ओर धीरे - धीरे आगे भी बढ़ रहा है। आज के समय मे दुकान जाना लगभग सभी को पसंद नही है अगर कोई ऑनलाइन उसका सारा जरूरत का सामान उसके घर पर पहुंचा दे तो ये उसके लिए सोने पर
 सुहागा है।

इसलिए आज के समय मे हर दुकानदार अपना सामान ऑनलाइन बेचना चहता है और अगर आप भी एक दुकानदार है या आपको ऑनलाइन काम करने है शोक है और साथ मे पैसे कमाने का भी तो आज आपके इस शोक को कैसे पूरा करना है ये हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि कैसे आप अपना ऑनलाइन खुद का स्टोर खोल सकते हो पैसे कमा सकते हो और ये सारी जानकारी आपको हिन्दी मे दी जाएगी ।

अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर कैसे खोलें



इस पोस्ट में मैं आपको निम्नलिखित चीजे बताऊंगा :-

  1. ऑनलाइन स्टोर क्यों खोले।
  2. ऑनलाइन स्टोर खोलने के क्या फायदे है।
  3. ऑनलाइन स्टोर खोलने के क्या नुकसान है।
  4. ऑनलाइन स्टोर कैसे खोलें।
  5. ऑनलाइन स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा।
  6. ऑनलाइन स्टोर बनाकर आप कितना कमा सकते हो।


ऑनलाइन स्टोर क्यों खोले??

ऑनलाइन स्टोर आज के समय मे व्यवसाय का एक अच्छा चुनाव है इसकी मदद से आप घर वैठे अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हो अपना नाम भी बना सकते हो ।

अगर आप अपना सामान ऑनलाइन बेचना चाहते है बिना किसी कस्टमर से लड़े-झगड़े ओर भी सिर्फ एक ही fix rate पर तो ऑनलाइन स्टोर आपके लिए बढ़िया चुनाव होगा क्योंकि ऑनलाइन ही एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप सव काम अपनी इच्छा से कर सकते हो।

अगर आप अपना सामान सिर्फ अपने शहर में sell करना चाहते है तो आप ये भी कर सकते है और अगर आप अपना सामान पूरे देश मे बेचना चाहते है तो आप ये भी कर सकते हो।

अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो आप ऑनलाइन स्टोर खोल कर सब काम अपनी मर्ज़ी से कर सकते हो और बिना किसी झिकझिक के और ये आपके कारोबार को भी काफी बढ़ावा देता है आपका कस्टमर base जितना ज्यादा ओर अच्छा होगा आप उतने ही अच्छे और ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

ऑनलाइन स्टोर खोलने के कुछ फायदे भी है और कुछ नुकसान भी क्योंकि हर किसी चीज के अगर फायदे है तो उसके नुकसान भी जरूर होते है तो चलिए अब बात कर लेते है कि ऑनलाइन स्टोर खोलने के क्या फायदे है और क्या नुकसान है।


ऑनलाइन स्टोव खोलने के फायदे क्या क्या हैं??


अगर आप ऑनलाइन खुद का स्टोर खोलने की सोच रहे है तो इसका मतलब ये है कि आपको इसके कुछ फायदे जरूर पता होंगे कि ऑनलाइन स्टोर खोलकर हमे क्या-क्या फायदे होने वाले है लेकिन शायद मैं जो आपके फायदे बताने वाला हूँ उनके बारे में अपने सोचा भी नही होगा तो चलिए अब आपको फायदे बताते है ऑनलाइन स्टोर खोलने के :-

  • बिना किसी कस्टमर से लड़े समान बेच सकते है।
  • ऑनलाइन आपका एक fix रेट रहता है।
  • आप अपनी मर्जी से rate fix कर सकते हो।
  • फिक्स रेट को आप अपनी मर्जी से बदल सकते हो।
  • ऑनलाइन आप अपना जायदा सामान बेच सकते हो।
  • अगर ऑनलाइन आपके स्टोर पर अच्छे खासे लोग आते है तो आप अपने सामान को बेचने अलावा कई सारे ओर तरीको से भी पैसे कमा सकते हो जैसे :-
  1. Affiliate
  2. एडसेंस
  3. स्पॉन्सर
  4. Ads
  5. पोरमोशन

  • ऑनलाइन स्टोव खोलकर आप ऑफलिने स्टोर से दोगुना पैसा कमा सकते हो।
  • ऑनलाइन स्टोर से आप अपना सामान सिर्फ अपने इलाके में ही नही बल्कि पुरु दुनिया मे बेच सकते हो।
  • ऑनलाइन स्टोर से आप ज्यादा कस्टमर से जुड़ सकते हो।



ऑनलाइन स्टोर खोलने के नुकसान क्या-क्या है??


जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि अगर किसी चीज़ के फायदे होते है तो उसके नुकसान भी होते है ठीक उसी तरह अगर ऑनलाइन स्टोर खोलने के वहुत सारे फायदे भी है तो उसके कुछ नुकसान भी है जो इस तरह से हैं:-


  • आपको अपने स्टोर में अच्छे और अलग product डालने होंगे।
  • अगर आप अन्य बडी वेबसाइट की तरह same प्रोडक्ट डालते हो तो आपकी वेबसाइट पर कोई नही आएगा।
  • कई बार कुछ लोग मस्ती के लिए प्रोडक्ट buy करते है ओर लेते भी नही है।
  • ओर कई बार समान टूट भी जाता है जिससे अपनो नया समान देना पड़ता है ।
  • कई बार किसी ओर जगह का सामान किसी ओर जगह भी चला जाता है तो उसे भी चेंज करना पड़ता है।
  • ऑनलाइन ग्राहकों को विश्वास दिलाना मुश्किल काम होता है।
  • अगर आप नए है तो आप ऑनलाइन पहले के 5-6 महीने बहुत कम कम पाते है।
  • आपको शुरू में ऑनलाइन अपना स्टोर चलाने में दिक्कतें आती है लेकिन बाद आप सीख जाते हो।

ये कुछ नुकसान जरूर है लेकिन जब आपको अपना ऑनलाइन स्टोर चलते समय काफी समय हो जाएगा तो आपको ये दिक्कतें 0 लगेगी मतलब की ये आपको बिल्कुल नही दिखेगी।

क्योंकि जब आप नए नए इस फ़ील्ड ने जाओगे तो आपको ये बहुत बड़ी दिक्क़ते लगेगी लेकिन बाद में आपको है बिल्कुल नही दिखेगी ।

कहने का मतलब है कि अगर आपको अपना ऑनलाइन स्टोर चलना है तो आपको फायदे के साथ नुकसान को भी झेलना सिखना पड़ेगा तभी आप आप ऑनलाइन कामयाब हो सकते हो।


ये भी पढ़ें-

ऑनलाइन स्टोर कैसे खोलें??



कई सारे लोगो ने ऊपर वाली बातें बिल्कुल नही पढ़ी होंगी बो सीधे इस वाले point पर आ गए होंगे लेकिन जिन लोगों ने मेरी ऊपर बताई गई बाते पढ़ी है उनको अब आगे बो सारा समझ मे आएगा जो मैं लिखूंगा ।


अब आते है अपनी मुख्य (main) बात पर कि ऑनलाइन स्टोर कैसे खिलें देखिये ऑनलाइन स्टोर खोलना कोई बड़ी बात नही खोले गए स्टोर को सही तरीके से चलाना बहुत बड़ी बात है।

ऑनलाइन स्टोर को खोलने के लिए आपको सिम्पल एक अच्छा सा नाम आने स्टोर के लिए सलेक्ट करना है ओर उसके बाद आपको आपको एक डोमेन खरीदना है।

डोमेन खरीदने के बाद आपको एक होस्टिंग खरीद लेनी है अच्छी सी ओर उसके बाद आपको एक टेम्पलेट ले लेना है अच्छा सा अरे घबराए नहीं मैं आपको सिर्फ इसकी मोटे तौर पर जानकारी नही दूंगा बल्कि पूरी गहराई से ओर example के साथ जानकारी दूंगा।

अपना ऑनलाइन स्टोर कैसे खोले इसकी पूरी जानकारी नीचे वाली वीडियो में दी गई है ओर बो भी लाइव । लेकिन वीडियो देखने से पहले आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ ले। 

आपको कोई परेशानी न हो इसलिए मैंने वीडियो को लिंक पोस्ट के अंत मे दिया है आप वहां से इसे देख सकते है लेकिन पहले पोस्ट पढ़ ले।




ऑनलाइन स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा??


जिस हिसाब से आप अपना ऑनलाइन स्टोर खोलोगे उस हिसाब से आपका खर्चा आएगा मान लो अगर आप सिर्फ अपने शहर में स्टोर खोलते हो तो आपका खर्चा कम आएगा लेकिन अगर आप पूरे देश के लिए स्टोर खोलते हो तो खर्च जाएदा आएगा ।


क्योंकि जितना बड़ा स्टोर होगा उतना खर्चा तो होगा ही तो आपका खर्चा किन-किन चीजों पर आएगा उनकी एक छोटी सी list नीचे दी गई है :-

  • सामान खरीदने में।
  • सामान की पैकिंग के सामान के लिए।
  • जो लोग सामान pack करेंगे उनके लिए पैसा।
  • जो लोग आपका सामान घर तक पहुँचा कर देंगे उनके लिए पैसा।
  • अगर सामान की तोड़ फोड़ हुई उसके लिए पैसा।
  • अगर आप अपना ऑनलाइन स्टोर नही चला सकते तो उसके लिए जो बन्दे होंगे उनका खर्चा।
  • समय-समय पर आपको अपना ऑनलाइन स्टोर अपडेट करना होगा जैसे डोमेन होस्टिंग etc. उसका खर्चा।

तो आपका खर्चा इन सब चीजों पर ज्यादा आएगा लेकिन अगर एक बार आपका स्टोर चल पड़ा तो पड़ोस वाली anti की कसम महीने में लाखों कमाओगे ओर अगर ईमानदारी से काम किया तो शिला की कसम महीने में करोड़ो कमाओगे।



ऑनलाइन स्टोर खोलकर कितना कमा सकते हो??


जैसा कि मैंने पहले ही कहा कि आप आप अपना काम जितनी ईमानदारी से करोगे आपको उतना पैसा आएगा और साथ मे आप अपने कस्टमर को जितनी ज्यादा सुविधाएं देंगे आपको उतना ज्यादा पैसा आएगा ।

आप एक महीने में कितना कमा सकते हो इसका थोड़ा सा डेमो करते है :- 

10 दिन 500 प्रोडक्ट बेचे जिनमे अपने सिर्फ 50-50 रुपये कमाए यानी 500×50=25 हजार

अगले 10 दिन में अपने 800 प्रोडक्ट बेचे जिनमे आपने सिर्फ 70-70 रु कमाए यानी 800×70=56 हजार

अगले 10 दिन 1हजार प्रोडक्ट बेचे जिनमे 100-100 रु कमाए यानी के 1000-100=1 लाख 

25हजार+56हजार+1लाख=1लाख81हजार

मान लो 10 लोग आपके हेल्पर है और आप उनको महीने का 5हजार देते हो तो आप उन 10 लोगो को 50हजार देते हो लेकिन फिर भी आप 1लाख31हजार बचा लेते हो। जो आप offline कभी भी नही कमा सकते।

ये आपका एक महीने का profit हुआ लेकिन मैं यहां पर आपको एक अच्छा खासा कस्टमर base वाला मानकर चला हूँ तो अब आप जान ही गए होंगे कि आप एक महीने में कितना कम सकते हो ।


ऑनलाइन स्टोर कैसे खोलें (video)


आशा है आपको वीडियो पसन्द आई होगी



आज की पोस्ट में मैंने आपको ऑनलाइन स्टोर कैसे खोले इसकी पूरी की पूरी जानकारी दी है और बो भी हिंदी में तो आज की मेरी ये पोस्ट कैसी लगी आपको ये जरूर बताएं ओर पोस्ट कृपया शेयर जरूर करें ताकि जायद से ज्यादा लोगों तक ये जानकारी पहुंच पाए। 

धन्यवाद ।
वंदे मातरम।
जय भारत।