Advertising

ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए रोज कम से कम कितना ट्रैफिक होना चाहिए?

Share:

ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए रोज कम से कम कितना ट्रैफिक होना चाहिए ?


ये एक बहुत अच्छा सवाल है और हर नए ब्लॉगर के मन में ये सवाल जरूर आता है की ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए लगभग हर दिन कितना ट्रैफिक उनकी ब्लॉग पर हो जिससे वो अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकें। 

इस सवाल का जवाव मैं बहुत कम शब्दों में दूंगा क्यूंकि इसका जवाव बड़ा दो या छोटा मतलब एक ही होगा।

मान लो आपके ब्लॉग पर हर दिन एक हजार का ट्रैफिक आता है तो आपकी जो इनकम है वो आपके पैसे कमाने के स्त्रोतों पर निर्भर करती है।

कहने का मतलब है की अगर आप सिर्फ एडसेंसे का प्रयोग करते है तो आपकी इनकम कम होगी लेकिन अगर आप एडसेंसे के साथ साथ एफिलिएट मार्केटिंग और इतर advertising नेटवर्क का प्रयोग भी करते हो तो आपकी इनकम जायदा होगी।


मैं आपको एक सरल उदहारण से समझना चाहता हूँ -


मान लीजिये आपके ब्लॉग पर 1000 का ट्रैफिक है और आप सिर्फ एडसेंसे का प्रयोग करते हो तो आपको हर दिन की इनकम सौ से दो सौ रुपए होगी।

लेकिन अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग का भी प्रयोग करते हो तो हम मान कर चलते है की आप एक दिन में एक प्रोडक्ट बेचते हो और आपकी इनकम उससे पचास रूपये होती है तो अब आपकी दोनों साधनो से इनकम एक सौ पचास हो गयी।


मान लीजिये आप किसी अन्य इनकम सोर्स का भी प्रयोग करते है और आप उससे 50 रुपये कमा लेते हो तो अब आपकी तीनो साधनो से इनकम 200 हो गई।

कहने का मतलब है की आपकी इनकम अलग अलग ट्रैफिक से अलग अलग होगी आपकी इनकम आपके इनकम सोर्स पर निर्भर करती है कि आप कितने और कैसे इनकम सोर्स का अपने ब्लॉग पर प्रयोग करते हो।
अब बात करते है की


x
ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए रोज कम से कम कितना ट्रैफिक होना चाहिए




तो मैं आपको बता दूँ की आप सिर्फ 100 ट्रैफिक से ही इनकम कर सकते हो लेकिन इससे अपकी इनकम बहुत कम होगी आप इतने कम ट्रैफिक से हर दिन दस रूपया भी नहीं कमा पाओगे। 

इसलिए आप पैसे कमाने के बारे में तब सोचे जब आपकी ब्लॉग का ट्रैफिक 500 से अधिक हो क्यूंकि इससे आपकी इनकम भी अच्छी होगी और आप एफिलिएट मार्केटिंग जैसे इनकम सोर्सेज का भी प्रयोग कर सकते हो। 




जब आप की वेबसाइट का ट्रैफिक अच्छा खासा हो जायेगा तो आपके कुछ रेगुलर विसिटोर्स हो जायेंगे जिन्हे आप पर ट्रस्ट होगा तो अब आप उनको अच्छे एफिलिएट प्रोडक्ट भी बेच सकते है क्यूंकि उन्हें आप पर ट्रस्ट है की आप उन्हें अच्छे प्रोडक्ट ही दोगे। 

लेकिन अगर आप सिर्फ सौ विसिटोर्स में अपने प्रोडक्ट बेचना चाहते हो तो ये थोड़ा मुश्किल काम है इसलिए जब आपका ट्रैफिक 500 से अधिक हो हर दिन तब ही पैसे कमाने के बारे में सोचे।