Advertising

how to type in English to Hindi

Share:

how to type in English to Hindi


अगर आप भी English में type करके उसे हिंदी में बदलना चाहते है जैसे मान लो आपने अपने कीवर्ड पर लिखा  kaise और वो सिक्रीन पर show हुआ कैसे।  मतलब आप लिख तो english में रहे है लेकिन वो हिंदी में लिखा आ रहा है।  इसलिए ही इस पोस्ट का नाम दिया है how to type in English to Hindi

अगर आप भी इस टूल की पूरी जानकारी चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़े।  पोस्ट में हम आपको ये बताएंगे की आप इस टूल का  उपयोग कैसे करेंगे।  हम आपको ये भी बताएंगे की कैसे आप इस टूल का इस्तेमाल अपने मोबाइल में कर सकते है और कैसे आप इस टूल का इस्तेमाल अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कर सकते है। 


सबसे पहले हम बात करेंगे की कैसे आप इस टूल का प्रयोग अपने मोबाइल फ़ोन में कर सकते हो उसके बाद हम बात करेंगे की कैसे आप इस टूल का प्रयोग अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कर सकते हो। 


how to type in English to Hindi in mobile


how to type in English to Hindi



 अगर आप अपने मोबाइल में english से हिंदी में लिखने वाले इस टूल का प्रयोग करना चाहते है तो उसके लिए आपको प्लेस्टोर से एक अप्प डाउनलोड करना होगा और जैसे जैसे हम बताएं वैसे वैसे उसकी सेटिंग करनी होगी। 

तो सबसे पहले प्लेस्टोरे में जाइये और सर्च कीजिये Google Indic Keyboard  और आपको एक app शो होगा जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है आपको इस app को डाउनलोड कर लेना है। 



डाउनलोड करने के बाद आपको उसको ओपन करना है।  ओपन करने के बाद आपको 6 स्टेप्स follow करने है जो की निचे बताये गए है  स्टेप्स को वैसे ही करें जैसा हमने आपको बताया है नहीं तो आपका कीवर्ड app सही तरीके से काम नहीं करेगा। 



  1. app को open करने के बाद का जो है उसमे आपको language and input setting  में Google Indic Keyboard को सलेक्ट करना है और नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक क्र देना है। 
  2. दूसरे स्टेप में आपको select input method में english & Indic Keyboard को select  करना है। 
  3. तीसरे स्टेप में आपको set permissions पर क्लिक करना है और अब आपको allow पर क्लिक कर देना है। 
  4. चौथे स्टेप में आपको accept पर टिक लगा देना है और आपको right स्क्रॉल क्र देना है। 
  5. अब आपको एक ऐरो दिखेगा कुछ इस तरह  तो अब आपको इस  क्लिक  देना है। 
  6. अब यहाँ पर आपको अपने कीवर्ड  एक थीम choose  कर लेनी है। और get started पर क्लिक क्र लेना है।  
अब आपका काम हो गया है अब आप अपने कीवर्ड में अंग्रेजी में लिखकर उसे हिंदी में देख सकते है या इंग्लिश में टाइप करके हिंदी में छाप सकते है।  तो अब आप इस कीवर्ड के मजे लीजिये क्यूंकि आपके स्टेप्स पुरे हो चुके है..

इसके अलावा अगर आपको अभी भी इसके  नहीं आए तो आप जायदा जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो  भी  देख सकते है और इसको अच्छी तरह से सिख सकते है। 







अब हम बात करेंगे की कैसे आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इस टूल का प्रयोग क्र सकते  अपने कीवर्ड पर इंग्लिश में लिखकर उसे हिंदी में लिख सकते है। 




how to type in English to Hindi in computer and laptop


how to type in English to Hindi


हमने जैसे जैसे आपको निचे स्टेप्स बताएं है आप उन्हें वैसे वैसे पढ़े और इस टूल को इनस्टॉल करते समय इनको लागु करें नहीं तो ये टूल काम नहीं करेगा और आप अंग्रेजी to हिंदी में नहीं लिख पाएंगे। इसलिए इन्हे ध्यान से पढ़ें और अच्छी तरह से फॉलो करें।



  1. सबसे पहले आपको गूगल पर सर्च करना है google input tool और आपको पहली वेबसाइट के लिंक पर क्लिक क्र देना है आप यहाँ पर क्लिक करके भी सीधे उस वेबसाइट को जा सकते है। 
  2. दूसरे स्टेप में आपको try it now पर क्लिक करना है। 
  3. यहाँ पर आपको बॉक्स के थोड़े से निचे जाकर install the chrome extension पर क्लिक करना है.
  4. अब यहाँ पर आपको install extension पर क्लिक करना है और थोड़ी ही देर में ये डाउनलोड हो जायेगा अब आपको इसको ओपन करना है। 
अपने कॉम्पुटर या लैपटॉप में एक्सटेंशन को ओपन करने के लिए आप यहाँ पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जो निचे दी गयी फोटो के जैसा दिखेगा। 

how to type in English to Hindi


अब आपको गूगल इनपुट टूल के नाम से एक एक्सटेंशन दिखेगा अब आपको उसको पहले ऑन करना है और फिर repair पर क्लिक करना है रिपेयर पर क्लिक करने के बाद आपको नेक्स्ट पेज कुछ इस तरह दिखेगा 

how to type in English to Hindi


तो पहले बॉक्स के ऊपर लिखा होगा add input tools और उसके निचे बहुत सारी भाषाएँ दी होंगी तो अब आपको यहाँ हिंदी एंड english को सेलेक्ट करना है।  और आपके दुसरे बॉक्स में ये दोनों शो हो जाएँगी। और अब आपको इस एक्सटेंसन को अपने ब्राउज़र में ऐड क्र लेना है। 

जहाँ आपकी जीमेल id की फोटो का आइकॉन शो होता है वहां साथ में आपको एक छोटा सा कीवर्ड का आइकॉन शो होगा तो अब आपको उस पर क्लिक। 

 आपको यहाँ पर हिंदी को सेलेक्ट करना है और बच आ जाना है अब आप जब भी अपने कीवर्ड पर इंग्लिश में टाइप करोगे तो आपकी स्क्रीन पर वो हिंदी में टाइप होकर शो होगा। 

अगर आपका एक्सटेंशन सही तरीके से काम कर रहा है तो अच्छी बात है अगर नहीं कर रहा तो आप कमेंट में जरूर बातएं की आपको इसका इस्तेमाल  दिक्कत आ रही है हम आपका जवाव 24 घंटो के अंदर आपको इसी वेबसाइट पर दे देंगे। 

  • नोट -:  आपने इस एक्सटेंशन को जिस ब्राउज़र में इंसटाल किया है ये सिर्फ वहीँ काम करेगा ये आपके किसी अन्य ब्राउज़र या ms word जैसे सॉफ्टवेयर पर काम नहीं करेगा इसलिए अगर आपको अन्य ब्राउज़र या ms word पर इस टूल का इस्तेमाल करना है तो आप इसी प्रक्रिया से इसे इनस्टॉल कर सकते है और इसका लुप्त उयहा सकते है। 
अंतिम शब्द :-



दोस्तों आज की ये पोस्ट यही पर समाप्त होती है और मैं आपको थोड़ा सा याद दिला देता हूँ की हमने इस पोस्ट में क्या सीखा।

सबसे पहले मैंने आपको बताया की कैसे आप अपने एंड्राइड  इंग्लिश से हिंदी लिखने वाले टूल का इस्तेमाल क्र सकते है मायने इसका setup करने के लिए आपको 6 स्टेप्स बताएं।  हुए इस तरह अपने इस टूल को अपने मोबाइल में इंस्टाल किया मैंने अपकमो एक वीडियो भी दी जिसके मदद से आप इसका इस्तेमाल अच्छे तरीके से कर सकते है।

दूसरे चरण में मैंने आपको बताया कि कैसे आप इस टूल का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कर सकते है और मैंने आपको इसकी पूरी जानकारी दी और मैंने आपको ये भी बताया की आप इस टूल का इस्तेमाल कहाँ कहाँ हुए कैसे क्र सकते है मुझे आशा है की अब आपको इसका प्रयोग  परेशानी नहीं आएगी।

पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इन टूल्स का लुप्त उठा सकें आपसे मेरे विनम्र निवेदन है की इसे शेयर जरूर करें।