Advertising

ब्लॉग कम से कम कितने शब्दों का होना चाहिए?

Share:

ब्लॉग कम से कम कितने शब्दों का होना चाहिए?





इस प्रश्न को भी हमसे कुछ इस प्रकार पूछा गया है की ब्लॉग कम से कम कितने शब्दों का होना चाहिए? जबकि ये प्रश्न कुछ इस प्रकार पूछा जाना चाहिए ब्लॉग पोस्ट कम से कम कितने शब्दों का होना चाहिए? 

अगर आपने मेरी पिछली पोस्ट नहीं पढ़ी जिसमे मैंने आपको बताया था की कैसे एक वर्ड से आपकी पूरी पोस्ट का मतलब चेंज हो जाता है तो उसे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें। 


ब्लॉग कम से कम कितने शब्दों का होना चाहिए


अब हम बात करते है की 




ब्लॉग पोस्ट कम से कम कितने शब्दों का होना चाहिए? 


अगर साधारण शब्दों में कहूं तो अभी तक ब्लॉग पोस्ट को लिखने के लिए शब्द निर्धारित नहीं किये गए है और न आगे किये जायेंगे। 

कहने का तातपर्य है कि अगर आप 50 शब्दों की पोस्ट लिखना चाहें तो 50 शब्दों की लिख सकते है और अगर आप 500 शब्दों की पोस्ट लिखना चाहें तो 500 की भी लिख सकते है। 

अगर साधारण शब्दों में कहूं तो कौन सी पोस्ट कितने शब्दों की होगी ये लिखने वाले पर निर्भर करता है वो पोस्ट को 100 शब्दों में भी लख सकता है और 1000 शब्दों में भी। 

जितनी आप चाहें आप उतने शब्दों की पोस्ट लिख सकते है लेकिन बड़े ब्लोग्गेर्स आपको छोटी पोस्ट को लिखने से मना करते होंगे और बड़ी पोस्ट लिखने को बोलते होंगे। 

तो वो ऐसा इसलिए बोलते है क्यूंकि बड़ी पोस्ट का SEO अच्छा होता है इससे आपकी ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग बढ़ती है और वो गूगल के टॉप सर्च रिजल्ट्स में आती है। 

ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि गूगल सोचता है की ये पोस्ट लम्बी है तो इसमें जानकारी भी अधिक होगी इसलिए गूगल सर्च करने वाले को अच्छी सुविधा के लिए लम्बी पोस्ट दिखाता है ताकि सर्च कर्ता को अलग अलग पोस्ट पढ़ने की बजाय एक ही पोस्ट में साडी जानकारी मिल जाएँ।  

मुझे आशा है की आप समझ गए होंगे कि ब्लॉग पोस्ट कम से कम कितने शब्दों का होना चाहिए? और क्यों इसे कम शब्दों में न लिखकर जाएदा शब्दों में लिखना चाहिए।