Advertising

बीमा क्या है । Insurance Hindi me | types of insurance in Hindi

Share:
बीमा क्या है । Insurance Hindi me | types of insurance in Hindi

बीमा क्या है । Insurance Hindi me | types of insurance



insurance के ऐड आप टेलीविज़न और इंटरनेट पर देखते रहते होंगे जहाँ आपको अनेक प्रकार के insurance प्लान्स के बारे में बताया जाता है और ये भी बताया जाता है की आप इन्हे जरूर ले और इनके महत्व के बारे  में भी बताया जाता है लेकिन आपको ये  जाता जाता की आखिर बीमा होता क्या है। insurance को ही बीमा कहा जाता है। 

इस आर्टिकल में मैं आपको इस चीज़ की पूरी जानकरी दूंगा की बीमा क्या होता है और बीमा कितने प्रकार का होता है और बीमा क्यों जरूरी है अथवा इसका महत्व क्या है अगर आप भी बीमा की पूरी जानाकरी लेना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्यूंकि इसके बाद आप कभी भी ये नहीं पूछने वाले की बीमा क्या होता है| ( what is insurance in hindi)

बीमा क्या है । Insurance Hindi me  types of insurance in Hindi



what is insurance in Hindi? बीमा क्या है?


आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी का क्या पता है कब थम जाये और इस दुनिया को अलविदा कहना पड़ जाए। और मान लो की मैं परिवार का मुख्या हूँ और मुझे इस जिंदगी को अचानक से अलविदा कहना पड़ जाये तो मेरे उस परिवार का क्या होगा जो मेरे सहारे है।  तो इसी क्या का जवाव है बीमा। कहने का मतलब है की ऐसी हालत में मेरे परिवार का सहारा बीमा होगा। 



अगर साधारण शब्दों में कहूं तो बीमा का अर्थ है किसी चीज़ के नष्ट होने से पहले ही उस चीज़ पर पैसा लगा देना जैसे की अगर मैंने खुद पर पैसा लगाया है मतलब की अपना बीमा करवाया है शायद आपको पता ही होगा की बीमा करवाने का बाद हर महीने बीमा कम्पनी को कुछ पैसे देने पड़ते है।

तो अब मैंने अपना बीमा करवाया और अगर दुर्भाग्यवश कभी मेरी किसी एक्सीडेंट में मौत हो जाती है तो जिस कम्पनी  में मैंने अपना बीमा करवाया है वो कम्पनी मेरे परिवार वालो को पैसे देगी।  वो  कितने पैसे देगी ये आपके लिए गए प्लान पर निर्भर कि अपने कौन सा प्लान लिया है। 




 insurance में प्लान का क्या मतलब है?



हर insurance कम्पनी के अपने अलग-अलग प्लान्स होते है जैसे की एक कम्पनी का प्लान है की आप 750₹ हर महीने दो और हम आपको 1 करोड़ का insurance देंगे और एक कम्पनी का प्लान होगा की आप हमें 2000₹ हर महीने दो हम आपको 5 का insurance देंगे।  insurance देने का मतलब है की अगर कोई दुर्घटना होती है तो आपकी फैमली को उतने  जायेंगे जितने का अपने प्लान लिया है अगर अपने एक करोड़ वाला प्लान  एक करोड़ मिलेंगे अगर पांच करोड़ का लिया है तो पांच करोड़ मिलेंगे।

तो insurance में प्लान्स का यही मतलब है।

 मैं आपको बता दूँ की insurance कई प्रकार का होता है मतलब insurance कई सारी चीजों का हो जाता है जैसे किसी व्यक्ति का , गाडी का, घर का , स्वास्थ्य का, इत्यादि इन सबके बारे में हम निचे चर्चा करेंगे। 

तो उसी तरह हर चीज़ का अलग अलग insurance प्लान होता है जैसे गाडी का अलग insurance प्लान होगा, स्वास्थ्य का अलग insurance प्लान होगा, अगर साधारण शब्दों में कहूं तो हर चीज़ का अलग प्लान होता है।



तो मुझे आशा है की आप समझ गए होंगे की insurance या बीमा क्या होता है और insurance में प्लान्स का क्या मतलब होता है। अब हम बात करेंगे की insurance कितने प्रकार का होता है या types of insurance in hindi.





insurance कितने प्रकार का होता है या types of insurance in Hindi.


insurance कई प्रकार का होता है और मैंने इस पोस्ट में आपको लगभग insurance के हर प्रकार से वाकिफ करवाने की कोशिश की है।


1. जीवन बीमा life insurance


जीवन बीमा life insurance को पर्सनल insurance भी कहा जता है लाइफ इन्शुरन्स का मतलब है कि अपनी जिंदगी का बीमा करना।  जिस व्यक्ति विशेष की जिंदगी का बीमा करवाया जाता जाता है तो उस व्यक्ति की किसी एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर उसके घर वालो को बीमा कम्पनी राहत के रूप में पैसे देती है और जैसे की माने आपको पहले ही बताया की पैसे खरीदे गए प्लान के मुताबिक मिलते है।

आमतौर पर बीमा परिवार के मुख्या का करवाया जाता है लेकिन आज कल परिवार के हर सदस्य का बीमा करवाया जाता है क्यूंकि आज के समय में किसी के साथ भी कभी भी कोई भी दुर्घटना घट सकती है। इसलिए बीमा बहुत जरूरी है खासकर उन लोगो के लिए जो घर से दूर रहते है।

कई कम्पनीस पूरी फैमली का बीमा किसी एक ही प्लान के अंतर्गत ककर देती है और कई कम्पनीस से हर सदस्य के लिए अलग प्लान लेना  पड़ता है लेकिन बीमा लेने से पहले आप सही कम्पनी को चुने हम पोस्ट के एन्ड में कुछ अच्छी कम्पनीस के नाम आपको बताएंगे आप उन्हें जरूर पढ़ ले।



2. स्वास्थ्य बीमा health insurance


स्वास्थ्य बीमा health insurance लोगो के लिए कभी कभी वरदान जैसा सिद्ध होता है क्यूंकि आज के समय में अस्पतालों में इलाज बहुत महंगा हो गया है और साथ ही में आजकल बीमारियां भी ब्रांडेड लगती है और कभी कभी तो ये बीमारियां इतनी ब्रांडेड होती है की इनके इलाज में लाखो का खर्च आ जाता है।  अब जरा ये सोचिये की अगर आपके इस बीमारी के इलाज का खर्च कोई और दे तो।

सोच कर ही अच्छा लग रहा है न तो स्वास्थ्य बीमा या health insurance इसी को कहते है। कहने का तातपर्य है की जब हम अपने स्वास्थ्य का बीमा करबाते है तो वो स्वास्थ्य बीमा health insurance कहलाता है।  अगर कभी हमें कोई बड़ी बीमार लग जाती है तो फिर अगर हमारे पास पैसे नहीं होते तो ऐसे में जिस बीमा कम्पनी से आपने स्वास्थ्य बीमा का प्लान खरीदा है वो कम्पनी आपको आपके इलाज के लिए पैसे देती है।


तो हुआ न यह एक वरदान लेकिन आपको कम्पनी आपके इलाज के पैसे उतने ही देती है जितने का अपने प्लान खरीदा है अगर आपने 1 वाला प्लान लिया है तो कम्पनी इलाज के लिए एक लाख देगी और अगर आपने 1 करोड़ का प्लान खरीदा है तो कम्पनी एक करोड़ देगी।

स्वास्थ्य बीमा के लिए भी कम्पनीस अलग अलग प्लान उपलब्ध करवाती है ये आप के ऊपर निर्भर है की आप कौन सा प्लान लेते हो।


3. car insurance कार का बीमा


ये सबसे लोकप्रिय बीमा में आता है या यूँ बोल सकते है की car insurance कार का बीमा सबसे अधिक करवाया जाता है। car insurance के बारे में जानने से पहले मैं आपको बता दू की हर गाडी का insurance इसी तरह से होता है जैसे car insurance होता है मैं आपको समझाने के लिए car insurance का उद्धरण ले रहा हूँ।

car insurance का मतलब होता है कि अपनी कार का बीमा करवा लेना और अगर कभी किसी दुर्घटना में आपकी कार को कोई नुकसान होता है तो कार को रिपेयर करने का खर्चा बीमा कम्पनी फ्री में देगी और यहाँ पर भी वही बात आती की बीमा कम्पनी आपको सिर्फ उतना ही पैसा देती है जितने का आप प्लान खरीदते हो।

जिस तरह से कार का बीमा होता है उसी तरह से बाइक, बस, ट्रक आदि का भी बीमा होता है मेरी आपको एक सलह ही की car insurance करवाने के साथ साथ ही life insurance भी जरूर करवाए मैं ऐसा क्यों बोल रहा हूँ शायद अब आप जान गए होंगे।




4. सम्पति बीमा property insurance



सम्पति बीमा property insurance का मतलब है की अपनी सम्पति का बीमा करवाना मान लो अगर किसी दुर्घटना में आपकी सम्पन्ति नष्ट हो जाती है या आपकी सम्पन्ति चोरी हो जाती है तो ऐसे में बीमा लमपनी आपको सम्पति बीमा property insurance देती है।

यहाँ पर बीमा कम्पनी आपको आपकी पूरी सम्पन्ति जितना पैसा तो नहीं देती लेकिन आपको राहत के रूप में कुछ पैसे जरूर दे देती है और ये सब आपके द्वारा लिए गए insurance प्लान पर निर्भर करता है।




5. फायर बीमा fire insurance


फायर बीमा fire insurance घर या ऑफिस या किसी इंडस्ट्री का करवाया जाता है इसमें होता ये है की अगर किसी आग दुर्घटना में आपके द्वारा करवाए गए घर, ऑफिस आदि को कोई हानि पहुँचती है तो ऐसे में बीमा कम्पनी आपको राहत के तौर पर कुछ पैसे दे देती है।

कम्पनी आपको उतने ही पैसे देती है जितने का अपने बीमा प्लान लिया है।


6. घर का बीमा home insurance


घर का बीमा home insurance किसी घर के लिए करवाया जाता है ताकि आगे चलकर किसी प्राकृतिक घटना से जैसे भूकंप आदि से अगर आपके घर को कोई नुकसान होता है तो बीमा कम्पनी आपको उसके बदले में कुछ पैसे देती है और ये पैसा आपको आपके द्वारा खरीदे गए प्लान के बुताबिक मिलता है।




7. agricultural insurance फसल बीमा 


ए दिनों आप न्यूज़ सुनते रहते हो की किसान उनकी फसल नष्ट हो जाने पर आतमहतया कर लेते है क्यूंकि उनके पास रोजगार का एक ही साधन होता है और जब वो भी नष्ट हो जाता है तो उनके पास जीने का कोई सहारा नहीं बचता। 

लेकिन अगर हाँ अगर वो अपनी फसल का बीमा करवा ले तो शायद वो खुदखुशी न करें और उसका परिवार भी खुश रहे।  लेकिन ऐसा तब ही हो सकता है जब वो अपनी फसल का बीमा करवाए।  जिस कम्पनी में उसने अपनी फसल का बीमा करवाया होगा वो कम्पनी उसको ये आश्वासन देती है की फसल नष्ट हो जाने पर हम आपको राहत के लिए कुछ पैसे देंगे और यहाँ पर पैसे आपको आपके खरीदे प्लान के अनुसार मिलते है। 


अगर हर किसान अपनी फसल का agricultural insurance करवाए तो शायद भारत में कोई भी किसान आत्महत्या न करें और हमें ऐसी न्यूज़ का सुनना बंद हो। 




8. pet insurance पालतू जानवर का बीमा 



pet insurance पालतू जानवर का बीमा जायदातर बाहरी देशो में अधिक होता है जैसे अमेरिका, कनाडा, अदि इंडिया में pet insurance पालतू जानवर का बीमा बहुत कम या न के बराबर करवाया जाता है।  

इसमें होता ये है की पालतू जानवर का बीमा  करवाने के बाद अगर उसे किसी तरह से बीमारी होती है तो उसका सारा खर्चा या अगर कहीं बो गुम हो जाये या किसी दुर्घटना में मर जाये तो उसका खर्चा इन्शुरन्स देने वाली कम्पनों उठती है ये आपके प्लान के हिसाब से होता है। 


9. travel insurance



 अगर आप घूमने के शौकीन हो या आप किसी काम से ट्रेवल करते रहते हो तो travel insurance आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है क्यूंकि इसमें आपका फायदा है किसी का कुछ नहीं जाता है।  

travel insurance लेने के बाद अगर कभी ट्रेवल करते समय आपका सामान चोरी हो जाता है या आप बीमार पड़ जाते हो या कोईऊ और छोटी मोटी दुर्घटना हो जाती है तो ऐसे में आपका जो loss (घाटा) हुआ है उसकी भरपाई इन्शुरन्स कम्पनी करेगी अब बो आपके पुरे सामान की भरपाई भी क्र सकती है और आधे सामान की भी ये आपके लिए बीमा प्लान पर निर्भर करता है। 



10. cyber insurance (in hindi)


आज का समय तो इंटरनेट का ये बात हर कोई जनता है लेकिन शायद हर कोई ये बात नहीं जनता हो कि आपका ऑनलाइन सारा डाटा आपके लिट्ये सबसे बड़ी खतरे की घंटी है क्यूंकि इस डेटा का इस्तेमाल करके कोई अनजान इंसान आपके बारे में सब पता लगा सकता है। 

इसलिए थोड़ा बच कर। हैकर्स कभी भी किसी का डाटा चुरा कर गलत कामो के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते है और जिसका डाटा इस्तेमाल हो रहा है उसको मालूम भी नहीं होगा इस बात का। 

साइबर क्राइम के अब cyber insurance का भी प्रचलन बढ़ रहा है cyber insurance में आपको अपने डाटा के लिए एक प्लान लेना होता है cyber insurance में आपको 7 प्रकार के बीमा प्लान मिल जाते है।  प्लान खरीदने के बाद अगर कभी आपका डाटा चोरी हो जाता है हैक हो जाता है तो बीमा देने वाली कमनी उसमे हुए लोस्स की भरपाई करेगी। 


अब अपने cyber insurance में जिस केटोगेरी को चुना होगा आपको सर्विस भी उसी के हिसाब से दी जाएगी।  cyber insurance उतना जायदा देखने को नहीं मिलता है और इंडिया में तो बिलकुल ही नहीं लेकिन कुछ देशो के बड़े शहरों में cyber insurance का प्रचलन बढ़ रहा है और ये धीरे धीरे लोगो तक पहुँच रहा है आने वाले समय में ये भारत जैसे देशो में भी अपना स्थान ऊँचा क्र लेगा क्यूंकि आज के टाइम में लगभग हर किसी को इसकी जरूरत है। 



11. pollution insurance प्रदूषण बीमा 



pollution insurance प्रदूषण बीमा के बारे में शायद ही आपने सुना होगा क्यूंकि ये चीज़ कुछ एक देशो के कुछ एक शहरों में देखने को मिलती है ये खसतौर पर प्रदूषण को रोकने के लिए बीमा है इसमें सबसे पहले pollution insurance प्रदूषण बीमा लिया जाता है किसी इंड्रस्ट्री या किसी ऑफिस के लिए की जब यहाँ प्रदूषण जायदा हो तो साफ करने का खर्चा या कोई बीमार हो इसकी वजह से तो उसका खर्चा या कुछ प्रदूषण से संबंधित हो तो बीमा कम्पनी उसका जायज़ा लेकर पैसे देगी या काम करेगी। 


ये बीम भारत में नहीं है ये चीन में है और बो भी कुछ एक शहरों में। 

note - pollution insurance प्रदूषण बीमा के बारे में अभ्बी हमें उतनी जानकरी उपलब्ध नहीं है आने वाले समय में जैसे ही हमे इसकी अधिक जानकारी मिलेगी हम आपको सूचित करेंगे और अपनी इस पोस्ट में बदलाब करेंगे। 




insurance करवाने फायदे।  disadvantages of insurance in Hindi




पहले  बीमा क्या है इसमें प्लान क्या क्या होते है इसके प्रकार कितने है।  अब हम बात करेंगे की आखिर insurance जरूरी क्या है हमें insurance क्यों लेना चाहिए बीमा लेने के बाद हमें क्या फायदे होंगे तो अब हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे और मैं आपको बहुत ही आसान शब्दों में तथा कम शब्दों में बताऊंगा टालो आपको जल्दी और अच्छी तरह से समझ आ सके। 


  1. बीमा लेने से आपको थोड़ा रिलैक्स फील होता खासकर तब जब जीवन बीमा हो क्यूंकि अब आपको पता होता है की आपके बाद परिवार को जाएदा मुश्किलों का सामना करना नहीं पड़ेगा। 
  2. अगर किसान फसल बीमा लेते है तो उन्हें फसल के नष्ट हो जाने का डर तो होगा लेकिन फसल नष्ट हो जाने पर वो आत्महतया नहीं करेंगे क्यूंकि उनको पता है की अब उनके पास एक और सहारा है जीने का बो उस बीमा कम्पनी के पैसे से गुजारा कर लेगा। 
  3. वाहन का बीमा करवाने के बाद अगर उस वाहन को किसी प्रकार की क्षति हुई तो अब आप उसे बीमा से फ्री में बनबा लेंगे और बचें पैसे का इस्तेमाल कहीं और कर सकते है। 
  4. पालतू जानवर का बीमा करवाने से अब अगर वो कहीं खो जाए तो आपको उसके बदले में और पालतू जानवर खरीदने का मौका मिल सकता है। 
  5. साइबर क्राइम से बचने के लिए आप साइबर बीम का इस्तेमाल क्र सकते हो और ऑनलाइन ठगी के मामले में जितना घटा हुआ बो आपको बीमा कम्पनी देती है। 

इसके अलावा कई सारे और फायदे भी है बीमा के जिनको बता पाना बहुत मुश्किल है क्यूंकि अब आप एक बात स्वयं ही सोचिये की आप भविष्य में होने वाली किसी घटना के loss के लिए अभी हर महीने थोड़े बहुत पैसे दे रहे है और अगर कभी भविष्य में वो घटना हो जाये तो अब आप उस घटना में हुए घाटे की भरपाई बीमा कम्पनी कर देगी अगर आपकी कार किसी दुर्घटना में टूट गयी तो अब आप उसको फ्री में बना लेंगे या कुछ ऐस ही अन्य चीजों पर होगा।  अब आप ही सोचिये की बीमा के कितने सारे फायदे है हमारी जिंदगी में इसलिए अपने घर और परिवार के लिए बीमा जरूर लें ताकि भविष्य में आपके नहीं तो आपके बच्चो और परिवार के काम आ सकें। 

Post related to insurance:-






निष्कर्ष :-


अगर आपने इस पूरी पोस्ट को बहुत ही  ध्यान से पढ़ा है और इस पोस्ट को पूरा पढ़ा है तो आपको अब बीमा के बारे में कहीं और पढ़ने की जरूरत नहीं है क्यूंकि इससे बेहतर जानकारी बीमा के बारे में आपको कोई ही दे की बीमा क्या है, बीमा में प्लान्स का क्या मतलब है, बीमा कितने प्रकार का होता है, बीमा करवाने के फायदे क्या क्या है।  इतनी सारी जानकारी आपको शायद ही कहीं एक ही पोस्ट में मिल सकें। 


अगर आपको पोस्ट पढ़ने में मजा आया है तो इसे शेयर जरूर करें ताकि ये पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पांच सके और जायदा से जायदा से जायदा लोग इन्शुरन्स के बारे में अधिक और अलग जानकारी प्राप्त कर सकें आपका एक शेयर हमे प्रेरित करेगा और हम ऐसे ही बहुत सरे पोस्ट लिखेंगे इसलिए इसे व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करें।