Advertising

what is burglary insurance in hindi | चोरी बीमा क्या है?

Share:

what is burglary insurance in Hindi | चोरी बीमा क्या है?






what is burglary insurance in hindi | चोरी बीमा क्या है?



burglary insurance या जिसे चोरी बीमा भी कहा जाता है आज हम आपको इसी burglary insurance पूरी जानकारी देने वाले है की आख़िरकार burglary insurance क्या होता है हम आपको burglary insurance की पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।


burglary insurance को चोरी बीमा भी कहा जाता है इस बीमा के अंतर्गत अगर कोई चोर बीमाकर्ता के घर या ऑफिस में कोई चोरी करता है तो बीमा कंपनी बीमा करवाने को मुआवजा देती है।

मान लो मैंने burglary insurance को किसी बीमा कम्पनी से अपने ऑफिस के लिया है अब अगर कोई चोर मेरे ऑफिस आता है और मेरा कुछ नुकसान करता है जैसे दिवार तोड़ता है या सामान को तोड़ता है तो ऐसे में जिस कम्पनी से मैंने बीमा लिया होगा वो कम्पनी मुझे मुआवजा देगी।

मुआवजा हमें हमारे लिए गए प्लान के मुताबिक ही मिलता है हमने जो प्लान लिया होगा हमें मुआवजा उसी के हिसाब से दिया जायेगा।

इन्हे भी पढ़ें :-




इसमें एक बात और जो ध्यान रखने योग्य है वो ये है की जब भी आप  burglary insurance लें तो उसको अपने घर और ऑफिस दोनों के लिए ही लें क्यूंकि अगर किसी एक भी जगह आपका कोई सामान चोरी होता है तो आपको उसका मुआवजा मिल नहीं तो अगर अपने सिर्फ ऑफिस का  burglary insurance करवाय है लेकिन घर का नहीं लेकिन अगर घर में चोरी हो गयी तो आपको  burglary insurance देने वाली कम्पनी कुछ नहीं देगी।

इसलिए  burglary insurance को अपने घर और ऑफिस दोनों के लिए ही लें ताकि किसी भी स्थान पर कोई चोरी से संबंधित घटना हो तो आपको कुछ मुआवजा मिल सकें।

एक और बात का ध्यान रखें की किसी भी प्रकार का बीमा लेने के बाद उनके दस्तावेजों को संभाल कर रखें क्यूंकि बीमा कम्पनी बीमा लेने के बाद और किसी घटना के बाद मुआवजा देने से पहले उन सभी दस्तावेजों को देखती है जो ये प्रमाणित करते है कि अपने बीमा लिया है और अपने उसी कम्पनी से बीमा लिया है।

इसलिए इन दस्तावेजों को संभाल कर रखें तभी आपको भविष्य में होने वाली घटनाओ के लिए बीमा कम्पनी मुआवजा देगी।

मुझे आशा है की आपको  burglary insurance समझ आ गया होगा की ये होता क्या है और कैसे काम करता है अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी है तो पोस्ट को जायदा से जायदा लोगो के साथ शेयर करें इससे हमे भी प्रेरणा मिल जाएगी और हमारी जानकरी जायदा से जाएदा लोगो तक पहुँच जाएगी।